Gathered Political

12 दिन बाद कश्मीर में फिर सुनाई देने लगी फोन की घंटियां, जम्मू में 2जी इंटरनेट भी शुरू

Kashmir
Kashmir

जम्मू-कश्मीर में धीरे-धीरे हालात सामान्य हो रहे हैं. इसे देखते हुए प्रशासन ने धारा 370 हटने के 12 दिन बाद यानि शनिवार को राज्य के कुछ हिस्सों में 2जी इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दीं. जम्मू-कश्मीर, रियासी, कुठआ, उधमपुर,सांबा में इंटरनेट सेवाएं शुरू हो गई हैं प्रधान सचिव रोहित कंसल ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि जम्मू-कश्मीर में हालात सामान्य हो रहे हैं. घाटी के 35 इलाकों में ढील दी गई है. सार्वजनिक परिवहन सेवा भी शुरू कर दी गई है. श्रीनगर के कई इलाकों में टेलीफोन सेवा बहाल किया जा चुका है. उन्होंने कहा कि घाटी के 17 टेलीफोन एक्सचेंज पर लैंडलाइन सेवा शुरू कर दी गई.

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के सरकार के ऐलान से ठीक पहले ही जम्मू-कश्मीर में ऐहतियात के तौर पर टेलीकॉम और मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई थीं. राज्य में धारा-144 लागू कर दी गई थी और सभी स्कूल-कॉलेज भी बंद कर दिए थे. श्रीनगर में तीनों पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला, उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती को नजरबंद कर दिया गया था.

प्रतिबंध लागू होने के करीब एक हफ्ते बाद ही जम्मू में हालात सामान्य हालात को देखते हुए प्रशासन ने स्कूल-कॉलेज खोलने की अनुमति दे दी है. पूरे जम्मू से धारा-144 भी हटा ली गई थी. कड़ी सुरक्षा के बीच वहां स्कूल और कॉलेज भी खुलने लगे थे. लेकिन कश्मीर घाटी के कई इलाकों में छिटपुट झड़प की खबरें सामने आई थीं. प्रशासन ने कहा कि घाटी में स्थिति नियंत्रण में है और किसी भी गंभीर हिंसा की खबर नहीं थी.

जम्मू-कश्मीर के प्रमुख सचिव रोहित कंसल के मुताबिक, अफसर सभी प्रतिबंधित इलाकों में स्थिति पर नजर रखे हैं. जहां कहीं भी जरूरत पड़ रही है. वहां प्रतिबंधों में छूट दी जा रही है. प्रमुख सचिव के अनुसार, मेडिकल, अस्पताल, फैसिलिटीज, नेशनल हाईवे और एयरपोर्ट अभी भी सामान्य स्थिति में काम कर रहे हैं.

Follow

Hyderabad
75°
light rain
humidity: 94%
wind: 5mph SSW
H 73 • L 71
83°
Fri
81°
Sat
85°
Sun
85°
Mon
Weather from OpenWeatherMap