City News Gathered

नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, शराब बंदी के बाद अब पान मसाला बैन

बिहार में शराब पर बैन के बाद अब नीतीश सरकार ने पान मसाला बैन करने का फैसला लिया है. बिहार सरकार ने राज्य में हर तरह के पान मसाला पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है. जानकारी के मुताबिक, सरकार ने ये प्रतिबंध फिलहाल एक साल के लिए लगाया है.

जानकारी के मुताबिक बिहार के शराब बंदी लागू करने के बाद प्रदेश के लोगों के स्वास्थ्य और जीवन स्तर को ऊंचा करने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने पान मसाला की बिक्री पर पूरी तरीके से प्रतिबंध लगाया है. क्योंकि पिछले कुछ समय से राज्य सरकार को इस बात की शिकायत मिल रही थी कि बिहार में जो पान मसाला बिक रहा है, उसमें मैग्नीशियम कार्बोनेट की मात्रा पाई गई है.

फूड सेफ्टी कमिश्नर संजय कुमार के मुताबिक कुल 12 पान मसाला कंपनियों पर पूरे राज्य में 30 अगस्त 2019 से एक साल तक के लिए पैकेट या खुले रूप में मैन्यूफेक्चरिंग, स्टोरेज, डिस्ट्रीब्यूशन, ट्रांसपोर्टेशन और सेल पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है. उन्होंने राज्य के नागरिकों से अपील की है कि वे प्रतिबंध को लागू कराने में सहयोग करें.

जिस ब्रांड के पान मसाला की जांच की गई उनमें रजनीगंधा पान मसाला, राजनिवास पान मसाला, सुप्रीम पान पराग पान मसाला, पान पराग पान मसाला, बहार पान मसाला, बाहुबली पान मसाला, राजश्री पान मसाला, रौनक पान मसाला, सिग्नेचर पान मसाला. कमला पसंद पान मसाला, मधु पान मसाला शामिल हैं.

बतादें कि, मैग्निशियम कार्बोनेट से दिल संबंधित बीमारियों समेत कई प्रकार की परेशानियां होती हैं. पान मसाला के लिए फूड सेफ्टी एक्ट 2006 में दिए गए मानक के मुताबिक, मैग्निशियम कार्बोनेट मिलाया जाना प्रतिबंधित है.

About the author

Tarun Phore

न मैं आस्तिक... न मैं नास्तिक...बातें करूं मैं Sarcastic...अपनी अलग दुनिया में मस्त... सवाल पूछना अच्छा लगता है, इसलिए नहीं पत्रकार हूं...इसलिए क्योंकि सवाल तुम्हें भेड़चाल से अलग बनाते है...तभी मैं हर मुद्दे पर बेबाक तरीके से तर्क रखता हूं...बाकि जजमेंटल बिल्कुल नहीं हूं...सोच को पनपने का मौका देता हूं..

Follow

Hyderabad
79°
mist
humidity: 83%
wind: 6mph ENE
H 75 • L 73
82°
Thu
83°
Fri
83°
Sat
75°
Sun
Weather from OpenWeatherMap

Advertisement