Observed Policies/Schemes

आयुष्मान भारत योजना में EPF खाताधारक भी हो सकते हैं शामिल, मिल सकती है मेडिकल सुविधाएं- रिपोर्ट

EPF
EPF

ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है, EPFO के सब्सक्राइबर्स को जल्द ही मोदी सरकार की योजना आयुष्मान भारत का फायदा मिल सकता है. जानकारी के मुताबिक केंद्रीय श्रम मंत्रालय इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ चर्चा कर रहा है.

बतादें कि EPFO सब्सक्राइबर्स को आयुष्मान योजना का लाभ दिलाने के लिए किसी तरह के प्रस्ताव की खबर अभी सामने नहीं आई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इसके लिए श्रम मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय मिलकर कोई फैसला ले सकते हैं. EPFO के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टी (सीबीटी) ने भी अभी इस तरह के किसी भी प्रस्ताव के बारे में न तो जानकारी दी है और न ही ऐसा बताया है कि किसी प्रस्ताव को आधिकारिक तौर पर मंजूरी दी गई है.

ऐसा कहा जा रहा है कि अगली सीबीटी की बैठक में ऐसे ही किसी प्रस्ताव पर चर्चा हो सकती है और EPFO सब्सक्राइबर्स के लिए मेडिकल सुविधाओं की मांग लंबे समय से उठती आ रही है. लेकिन इसके लागू होने की शर्त ये है कि इसके कानूनी ढांचे के तहत ये स्कीम ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स के लिए फिट होनी चाहिए. सीबीटी के मुताबिक पेंशनधारक की श्रेणी के आधार पर ये तय किया जा सकता है कि उन्हें आयुष्मान भारत या मोदी केयर योजना का फायदा मिलेगा या नहीं. वहीं सीबीटी के एक सदस्य के अनुसार आयुष्मान भारत योजना के फीचर्स को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि सभी योग्य व्यक्ति जिनमें EPFO सब्सक्राइबर्स भी शामिल हैं को इसका फायदा मिल सके.

इसका लाभ

EPFO सब्सक्राइबर्स के लिए अगर आयुष्मान भारत योजना लागू हो जाती है तो ये करीब 70-80 फीसदी पेंशनधारकों के लिए काफी राहत की खबर होगी. खासतौर पर उनके लिए जो 1500 रुपये प्रति महीने से कम की पेंशन पाते हैं.

जानकारी के अनुसार सीबीटी में इस बात पर भी चर्चा हो सकती है कि एंप्लाई के डिपॉजिट से लिंक्ड जो बीमा सेवा है जिसके तहत एंप्लॉयर अपने कर्मचारी के लिए रकम जमा करता है, उसे आयुष्मान भारत का फायदा पहुंचाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके तहत पेंशनर्स के लिए प्रीमियम बढ़ाने पर भी विचार हो सकता है.

About the author

Tarun Phore

न मैं आस्तिक... न मैं नास्तिक...बातें करूं मैं Sarcastic...अपनी अलग दुनिया में मस्त... सवाल पूछना अच्छा लगता है, इसलिए नहीं पत्रकार हूं...इसलिए क्योंकि सवाल तुम्हें भेड़चाल से अलग बनाते है...तभी मैं हर मुद्दे पर बेबाक तरीके से तर्क रखता हूं...बाकि जजमेंटल बिल्कुल नहीं हूं...सोच को पनपने का मौका देता हूं..

Follow

Hyderabad
70°
broken clouds
humidity: 94%
H 72 • L 71
83°
Tue
82°
Wed
84°
Thu
80°
Fri
Weather from OpenWeatherMap

Advertisement