Explained Truth

हैप्पी बर्थडे विराट कोहली- जानें ‘चीकू’ नाम कैसे पड़ा, भारतीय कप्तान जो सबसे फिट

विराट
विराट

भारतीय कप्तान और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली आज यानी 5 नवंबर को 31 साल के हो गए हैं  फिलहाल क्रिकेट से दूर विराट कोहली अपनी पत्नी अनुष्का शर्मा के साथ भूटान में अपना जन्मदिन मना रहे हैं. जन्मदिन के खास मौके पर कोहली अपनी पत्नी और बॉलीवुड एक्ट्रेस के साथ एक छोटे से वेकेशन पर निकले हैं. आज विराट के जन्मदिन पर हम आपको विराट से जुड़ी खास बातों के बारे में बताएंगे.

ये भी पढ़ें- सड़क पर इंसाफ की गुहार लगाती पुलिस, हेडक्वार्टर के बाहर काली पट्टी बांध प्रदर्शन

कोहली का जन्म

विराट कोहली का जन्म एक मिडिल क्लास फैमिली में 5 नवबंर 1988 को हुआ. विराट मूलरूप से मध्य प्रदेश  के कटनी के रहने वाले हैं. मध्य प्रदेश से कोहली का गहरा नाता था, विराट के दादा भारत-पाक विभाजन के वक्त कटनी आ गए थे. लेकिन विराट के पिता प्रेम कोहली परिवार को लेकर दिल्ली चले आए थे.

कोहली का नाम चीकू क्यों पड़ा ?

एक बार विराट कोहली ने एक कार्यक्रम में बताया था कि कि जब वे अंडर-17 क्रिकेट खेल रहे थे, उस दौरान उन्होंने हेयरकट कराया था. जिसके बाद उनके कान ज्यादा बड़े नजर आने लगे थे, हेयरकट के बाद विराट खरगोश जैसे दिखाई देने लगे थे. बस फिर क्या था, साथी क्रिकेटरों ने कोहली का नाम ‘चीकू’ रख दिया. शो में कोहली ने ये भी बताया कि महेंद्र सिंह धोनी ने विकेट के पीछे इस नाम को बार-बार पुकारकर इसे और भी मशहूर कर दिया.

विराट का रिकॉर्ड

विराट कोहली सबसे कम 10 साल और 67 दिन में 10 हजार वनडे रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. इस मामले में उन्होंने राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड तोड़ा था. पूर्व भारतीय कप्तान 10 साल और 317 दिन में 10 हजार के आंकड़े तक पहुंचे थे. तीसरे स्थान पर सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने 11 साल और 103 दिन में 10 हजार रन पूरे किए थे.

स्टार बल्लेबाज, बेहतरीन कप्तान

विरोट कोहली न केवल खुद एक बेहतरीन खिलाड़ी है बल्कि अच्छे कप्तान भी है. वे हर मैच में अपना बेहतरीन प्रयास  करते हैं और साथी खिलाड़ियों को भी ऐसा ही करने के लिए प्रेरित करते हैं. दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमी उनकी आक्रामकता के कायल है.

ऐसा शॉट मार, गेंद फट गई-

IPL 2019 के एक मैच में विराट ने RCB की और से खेलते हुए राजस्थान रायल्स के खिलाफ मैच में स्ट्राइक संभाली. गेंद वरुण आरोन के हाथों में थी, विराट ने वरुण की पहली 2 गेंदों पर छक्के जड़ दिए. फिर क्या दूसरे छ्क्के के बाद जब गेंद वापस आई तो अंपायर ने पाया कि गेंद का एक हिस्सा फट चुका है.

विराट को बताया सफल कप्तान

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और आईपीएल में रॉयल चैलेंजर बेंगलोर के कोच रह चुके डेनियल विटोरी ने भारतीय कप्तान विराट कोहली की तारीफ की थी. उन्होंने कहा था कि वे सभी के विचारों को सुनते हैं और उस पर अमल करते हैं, जो उन्हें अच्छा कप्तान बनाता है.

शतक के मास्टर

विराट कोहली एक ऐसे खिलाड़ी है जो पिच पर सेट होने के बाद लंबी पारियां खेलने में माहिर माने जाते हैं. वे देखते ही देखते कब अर्धशतक का सफर तय कर लेते हैं पता ही नहीं चलता.

जब साथियों के लिए भिड़े

विराट कोहली एक ऐसे खिलाड़ी है, जो अपने साथी खिलाड़ियों के लिए दूसरों पर हावी हो जाते हैं. एक बार ऋषभ पंत जैसे ही नवोदित खिलाड़ियों को स्लेजिंग से बचाने और उन्हें दबाव मुक्त बनाने में कोहली ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

उनका जर्सी से लगाव

क्रिकेट में बहुत से खिलाड़ी अपने जन्म तारीख की जर्सी पहनते हैं. लेकिन विराट अपनी जन्म तारीख नहीं बल्कि 18 नंबर की जर्सी पहनते हैं. क्योंकि कोहली को इस नंबर से खास लगाव है क्योंकि 18 दिसंबर 2006 को उनके पिता का निधन हुआ था. तभी से वे पिता की याद में इसी नंबर की जर्सी पहनते है.

फिटनेस

भारतीय कप्तान की सबसे बड़ी खूबी उनकी फिटनेस हैं. वे अपनी टीम के सबसे फिट खिलाड़ी है, वे इस मामले में टीम के अन्य खिलाड़ियों के लिए आदर्श हैं.

मैदान में विराट का डांस

कोहली एकदम मनमौजी खिलाड़ी है. दिसंबर 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए एक टेस्ट मैच में विकेट मिलने के बाद कोहली जश्न भी मना रहे थे. बीच में रिषभ पंत ने उनसे कुछ कहा और कोहली हंसे इसके बाद कोहली ने कुछ पलों के लिए थिरकना शुरू किया, जो कैमरों में कैद हो गया.

कोहली का टैटू से प्यार

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को क्रिकेट के साथ ही टैटूज़ भी काफी पसंद है. उन्होंने अपने शरीर पर विभिन्न प्रकार के 9 टैटू बनवाए हैं.

About the author

Tarun Phore

न मैं आस्तिक... न मैं नास्तिक...बातें करूं मैं Sarcastic...अपनी अलग दुनिया में मस्त... सवाल पूछना अच्छा लगता है, इसलिए नहीं पत्रकार हूं...इसलिए क्योंकि सवाल तुम्हें भेड़चाल से अलग बनाते है...तभी मैं हर मुद्दे पर बेबाक तरीके से तर्क रखता हूं...बाकि जजमेंटल बिल्कुल नहीं हूं...सोच को दबाता नहीं बल्कि उठाता हूं.

Follow

Advertisement

Log in

Forgot password?

Forgot password?

Enter your account data and we will send you a link to reset your password.

Your password reset link appears to be invalid or expired.

Log in

Privacy Policy