Observed Policies/Schemes

भारतीय डाक सेवा ने निकाली 5 हजार पदों पर बंपर भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

डाक
डाक

अगर आप सरकारी नौकरी करने में इच्छुक है और आपको कहीं नौकरी नहीं मिल रही तो घबराइएगा नहीं. आपके पास नौकरी करने का शानदार मौका है. ग्रामीण डाक सेवक के पदों के लिए भारतीय डाक ने भर्तियां निकाली हैं. आप उनकी आधिकारिक वेबसाइट indiapost.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- NIRDPR अंग्रेजी टीचरों के लिए वैकेंसी,ऐसे करें आवेदन

बतादें कि आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना क्षेत्रों में भर्त‍ियों के लिए भारतीय डाक ने पद निकाले हैं. जिसमें आंध्र प्रदेश में 2707, छत्‍त‍िसगढ़ में 1799 और तेलंगाना में 970 पदों पर वैकेंसी निकाली है.

मुख्य तारीख

मंगलवार 15 अक्टूबर से इन पदों पर अप्लाई करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है, इच्छुक उम्मीदवार 14 नवंबर 2019 तक इन पदों पर अप्लाई कर सकते हैं.

कैसे करें आवेदन

अप्लाई के लिए योग्‍य उम्‍मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट appost.in/gdsonline पर जाना होगा. जिसमें चुने गए उम्‍मीदवारों को हर महीने न्‍यूनतम 10,000 रुपये से 14,500 रुपये का वेतनमान दिया जाएगा. इस भर्ती प्रक्रिया के जरिये भारतीय डाक सेवा विभाग के ब्रांच पोस्‍टमास्‍टर, असिस्‍टेंट ब्रांच पोस्‍ट मास्‍टर और डाक सेवक पदों पर भर्तियां भरी जाएंगी.

योग्यता

उम्मीदवार की उम्र कम से कम 18 साल हो और अधिकतम 40 साल. लेकिन सरकारी नियमों के मुताबिक  आरक्षित श्रेणी के उम्‍मीदवारों को उम्र सीमा में राहत दी जाएगी, उम्मीदवार 10वीं पास हो. ध्‍यान रहे कि आवेदन करने वाला उम्‍मीदवार अंग्रेजी और गणित में पासिंग मार्क्‍स हासिल किए हों.

अगर आपने कंपार्टमेंटल परीक्षा देकर 10वीं कक्षा पास की है, तो पहले अटेम्‍प में 10वीं कक्षा पास करने वाले उम्‍मीदवारों को वरीयता दी जाएगी. साथ ही उम्‍मीदवार को क्षेत्रीय भाषा और बेसिक कंप्‍यूटर की जानकारी होना भी जरूरी है.

ऐसे होगा चयन

उम्‍मीदवारों का चयन उनके ऑनलाइन एप्‍ल‍िकेशन फॉर्म के आधार पर होगा. कक्षा 10वीं में प्राप्‍त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्‍ट तैयार की जाएगी.

ऐसे करें आवेदन:

उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट indiapost.gov.in या appost.in/gdsonline पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

About the author

Tarun Phore

न मैं आस्तिक... न मैं नास्तिक...बातें करूं मैं Sarcastic...अपनी अलग दुनिया में मस्त... सवाल पूछना अच्छा लगता है, इसलिए नहीं पत्रकार हूं...इसलिए क्योंकि सवाल तुम्हें भेड़चाल से अलग बनाते है...तभी मैं हर मुद्दे पर बेबाक तरीके से तर्क रखता हूं...बाकि जजमेंटल बिल्कुल नहीं हूं...सोच को पनपने का मौका देता हूं..

Follow

Hyderabad
75°
haze
humidity: 83%
wind: 3mph E
H 72 • L 69
81°
Thu
82°
Fri
84°
Sat
84°
Sun
Weather from OpenWeatherMap

Advertisement