Gathered Political

झारखंड विधानसभा चुनाव का ऐलान, 23 दिसंबर को आएंगे नतीजे,राज्य में लगी आचार संहिता

चुनाव
चुनाव

झारखंड में चुनावी बिगुल बज चुका है, विधानसभा चुनाव का ऐलान हो गया है. वहां 5 चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे. शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि पहले फेज के लिए 30 नवम्बर को मतदान होगा, जबकि दूसरे चरण के लिए 7 दिसम्बर,  तीसरा फेज के लिए 12 दिसम्बर, चौथे फेज के लिए 16 दिसम्बर और पांचवें फेज के लिए  20 दिसम्बर को वोट डाले जाएंगे. 23 दिसम्बर को रिजल्ट आएंगे. झारखंड में चुनाव के ऐलान के साथ ही राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है.

ये भी पढ़ें- Whatsapp Hacking occurred in 20 countries, Government, Army, Everyone in Target

चुनाव आयोग के मुताबिक पहले चरण में 13, दूसरे चरण में 20, तीसरे फेज में 17, चौथे फेज में 15 और पांचवें फेज में 16 सीटों पर चुनाव होंगे. पहले चरण के लिए 6 से 16 नवम्बर तक नामांकन होगा. दूसरे चरण के लिए 11 से 21 नवम्बर तक, तीसरे फेज के लिए 16 से 28 नवम्बर, चौथे फेज के लिए 20 नवम्बर से 2 दिसम्बर,

वर्तमान झारखंड विधानसभा का टर्म 5 जनवरी 2020 को खत्म हो रहा है. यहां कुल 81 सीटें हैं, जिसमें 9 एससी के लिए सुरक्षित सीटें हैं. राज्य में 2.65 करोड़ मतदाता हैं. चुनाव आयोग की टीम 17 और 18 अक्टूबर को रांची आई थी और तैयारियों का जायजा लिया था. इस दौरान राज्य के आला अधिकारियों के साथ बैठक भी की थी. सूबे के 24 में से 19 जिले नक्सल प्रभावित हैं. 13 अतिनक्सल प्रभावित जिले हैं.

दोबारा जीतने को बीजेपी बेताब!

बता दें कि सीएम रघुवर दास के नेतृत्व में बीजेपी लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में वापसी को बेताब है. बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के नतीजे को देखते हुए विधानसभा चुनाव में मिशन- 65 प्लस का टारगेट फिक्स किया है. बीजेपी-एजेएसयू मिलकर चुनावी मैदान में उतरने का फैसला किया है.

About the author

Tarun Phore

न मैं आस्तिक... न मैं नास्तिक...बातें करूं मैं Sarcastic...अपनी अलग दुनिया में मस्त... सवाल पूछना अच्छा लगता है, इसलिए नहीं पत्रकार हूं...इसलिए क्योंकि सवाल तुम्हें भेड़चाल से अलग बनाते है...तभी मैं हर मुद्दे पर बेबाक तरीके से तर्क रखता हूं...बाकि जजमेंटल बिल्कुल नहीं हूं...सोच को पनपने का मौका देता हूं..

Follow

Hyderabad
72°
haze
humidity: 73%
H 70 • L 68
82°
Wed
81°
Thu
82°
Fri
84°
Sat
Weather from OpenWeatherMap

Advertisement