Culture Observed

नज़र तेरी ख़राब और उपाय मैं करूं,जानें बुरी नजर से कैसे बचें

बुरी नजर
बुरी नजर

जिंदगी में कई बार ऐसा महसूस होता है कि आपको या आपके व्यवसाय को अचानक किसी की नज़र लग गई है. बुरी नजर सिर्फ धन, संपदा पर ही नहीं लगती बल्कि कई बार रिश्तों और प्रेम को भी नजर लग जाती है. जैसा कि आप सब जानते हैं कि बुरी नजर किसे कहते हैं. नजर लगने पर व्यक्ति की सकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है. वहीं नजर को एक दोष माना जाता है. बुरी नजर से बच्चे, बड़े तो क्या, पशु तक अस्वस्थ हो जाते हैं. आपने देखा होगा घर में जब नजर लगती है तो बच्चा रोता रहता है, वो चिड़चिड़ा हो जाता है. बड़े व्यक्ति की भी हालत खराब हो जाती है. गाय दूध देना बंद कर देती है.

उसी तरह दुनिया में 3 तरह की ऊर्जा काम करती है- सकारात्मक, नकारात्मक और उदासीन. ये ऊर्जा हमारी सोच, आदत, व्यवहार और शब्दों से बनती है. बतादें कि हमारे शरीर और घर में आमतौर पर सकारात्मक ऊर्जा होती है. जब किसी की सोच, स्वभाव और सम्पर्क से हमारे ऊपर नकारात्मक ऊर्जा असर डालती है, तो इसे हम नज़र लगना कहते हैं. हम आपको बताएंगे कि आप कैसे इस दोष से बच सकते हैं.

नजर से बचने के उपाय

– जिस इंसान को नजर लगी हो तो सूरज डूबने के बाद उसके ऊपर तेल लगी रोटी 7,11,21 बार वार कर काले कुत्ते को खिला दें. अगर काला कुत्ता नहीं है तो दूसरे कुत्ते को आप खिला सकते हैं. इससे बुरी नजर और पैसे से संबंधित परेशानियों से छुटकारा मिलता है.

– बच्चे को नजर लग जाए तो डंठल वाली लाल मिर्च और नमक लेकर कागज में रखकर उसकी एक पुड़िया बना लें. उसके बाद उस पुंडियां को बच्चे के ऊपर से 7,11,21 बार वार कर जला दें. इससे नजर दूर हो जाएगी. अगर मिर्च के धुएं से खांसी नहीं आई तो इसका मतलब ये हुआ कि बच्चे को नजर लगी हुई थी.

– रोटी पर गुड़ रखकर नजर लगे व्यक्ति के ऊपर से वार कर कुत्ते को खिलाने से नजर हट जाती है.

– नजर लगे व्यक्ति को हनुमान जी के पैर का सिंदूर लगाने से और हनुमान मंदिर में ले जाकर झाड़ा लगवाने से नजर दूर भाग जाती है.

– नींबू लेकर नजर लगे व्यक्ति के ऊपर से 7 बार वार कर चौराहे में ले जाएं. वहां नींबू को चार टुकड़ों में काट लें. ध्यान रखें कि नींबू को आड़ी अवस्था में न काटें. इसे खड़ा कर चारों दिशाओं में एक-2 टुकड़ा फैंक दें. इससे नजर उतर जाएगी.

– सेंधा नमक लेकर सिर के ऊपर से वार कर एक गिलास पानी में डाल दें. ये माना जाता है कि नमक के घुलते ही बुरी नजर का असर भी उस में घुल जाता है और नजर दूर भाग जाती है.

– नजर लगे व्यक्ति के ऊपर से फिटकरी वार कर उसे बाएं हाथ से कूट लें, फिर उसका चूरा करके कुएं में डाल दें, ऐसा करने से नजर उतर जाएगी.

– इसके साथ ही घर में दीया जरूर जलाएं, तुलसी का पौधा जरूर रखें और दरवाजें पर नींबू मिर्ची जरूर टांगे.

About the author

Tarun Phore

न मैं आस्तिक... न मैं नास्तिक...बातें करूं मैं Sarcastic...अपनी अलग दुनिया में मस्त... सवाल पूछना अच्छा लगता है, इसलिए नहीं पत्रकार हूं...इसलिए क्योंकि सवाल तुम्हें भेड़चाल से अलग बनाते है...तभी मैं हर मुद्दे पर बेबाक तरीके से तर्क रखता हूं...बाकि जजमेंटल बिल्कुल नहीं हूं...सोच को दबाता नहीं बल्कि उठाता हूं.

Follow

Advertisement

Log in

Forgot password?

Forgot password?

Enter your account data and we will send you a link to reset your password.

Your password reset link appears to be invalid or expired.

Log in

Privacy Policy