Gathered Political

मन की बात- PM मोदी ने दी त्योहारों की बधाई, कहा- इस दिवाली पर रखें बेटियों के सम्मान में कार्यक्रम

PM मोदी
PM मोदी

PM मोदी ने दूसरे कार्यकाल में रविवार को चौथी बार मन की बात कार्यक्रम को संबोधित किया. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को नवरात्रि समेत अन्य त्योहारों की बधाई देने के साथ-साथ 150वीं गांधी जयंती को विशेष बनाने,  सिंगल यूज प्लास्टिक से देश को मुक्त कराने की अपील की. पीएम ने देशवासियों से बेटियों की उपलब्धियां सामने लाने के लिए भारत की लक्ष्मी अभियान शुरू करने की अपील की.

तंबाकू से दूरी की अपील

प्रधानमंत्री ने मन की बात में तंबाकू का जिक्र करते हुए, युवाओं को तंबाकू से दूर रहने की अपील की है. पीएम मोदी ने कहा कि तंबाकू कई जानलेवा बीमारियों को जन्म देता है. तंबाकू से दिमाग का विकास प्रभावित होता है,  सेहत के लिए हानिकारक है इसलिए इससे बचने की कोशिश करनी चाहिए. साथ ही पीएम ने ई-सिगरेट पर प्रतिबंध लगाने को लेकर कहा कि नशे का ये नया तरीका हमारे युवा देश को तबाह कर सकता है. इसके प्रति जागरूकता लाने की जरूरत है. प्रधानमंत्री ने कहा कि ई-सिगरेट के बारे में एक गलत धारणा पैदा की गई है कि इससे कोई नुकसान नहीं है. जबकि सामान्य सिगरेट से अलग ई-सिगरेट में निकोटिन युक्त तरल पदार्थ को गर्म करने से एक प्रकार का केमिकल युक्त धुंआ बनता है जो सेहत के लिए नुकसानदायक होता है.

प्लास्टिक का इस्तेमाल न करें

प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों से आने वाले 2 अक्टूबर को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति के लिए शुरू होने वाले अभियान में शामिल होने का आग्रह किया. पीएम मोदी ने कहा कि बापू की 150वीं जयंती पर स्वच्छता का संकल्प लें और सिंगल यूज प्लास्टिक से आजादी का संकल्प लें.

त्योहारों की दी शुभकामनाएं

पीएम मोदी ने देशवासियों को त्योहारों की बधाई देते हुए कहा कि हम सभी नवरात्रि महोत्सव, गरबा, दुर्गापूजा, दशहरा, दीवाली, भैया-दूज, छठ पूजा, अनगिनत त्योहार मनाएंगे. सभी को आने वाले त्योहारों की ढेर सारी शुभकानाएं. प्रधानमंत्री ने कहा कि त्योहारों में घर खुशियों से भरे होंगे लेकिन आपने देखा होगा कि हमारे आस-पास भी बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो इन त्योहारों की खुशियों से वंचित रह जाते हैं इसी को तो कहते हैं ‘चिराग तले अंधेरा’. पीएम मोदी ने कहा कि एक तरफ कुछ घर रोशनी से जगमगाते हैं, तो वहीं दूसरी तरफ,  उसी के सामने कुछ लोगों के घरों में अंधेरा छाया होता है. कुछ घरों में मिठाइयां खराब हो रही होती हैं तो कुछ घरों में बच्चे मिठाई के लिए तरसते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि क्या इस बार, त्योहारों के इस सीजन में, पूरी जागरूकता और संकल्प के साथ इस चिराग तले अंधेरे को मिटा सकते हैं?

लता मंगेशकर को दी जन्मदिन की बधाई

पीएम मोदी ने बताया कि विदेश दौरे से पहले ही लता दीदी से फोन पर बात की और 90वें जन्मदिन की अग्रिम बधाई दी. फोन पर हुई चर्चा में लताजी ने कहा- आप आशीर्वाद दें, मोदी ने कहा- आप मुझसे बड़ी हैं. इस पर लताजी ने कहा- उम्र से बड़े तो बहुत लोग होते हैं लेकिन काम से जो बड़े होते हैं उनका आशीर्वाद लेना बहुत बड़ा होता है.

About the author

Tarun Phore

न मैं आस्तिक... न मैं नास्तिक...बातें करूं मैं Sarcastic...अपनी अलग दुनिया में मस्त... सवाल पूछना अच्छा लगता है, इसलिए नहीं पत्रकार हूं...इसलिए क्योंकि सवाल तुम्हें भेड़चाल से अलग बनाते है...तभी मैं हर मुद्दे पर बेबाक तरीके से तर्क रखता हूं...बाकि जजमेंटल बिल्कुल नहीं हूं...सोच को पनपने का मौका देता हूं..

Follow

Hyderabad
70°
broken clouds
humidity: 94%
wind: 5mph WNW
H 72 • L 71
83°
Tue
82°
Wed
84°
Thu
80°
Fri
Weather from OpenWeatherMap

Advertisement