Gathered Political

कारोबारियों को मोदी सरकार का दिवाली बोनस! सरकार ने घटाया कॉरपोरेट टैक्स

देश में आर्थिक मंदी से निपटने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से शुक्रवार को कई घोषणाएं की गई. वित्त मंत्री निर्मला सीतारामण ने कॉरपोरेट टैक्स में कटौती का ऐलान किया है. साथ ही, MAT यानी मिनिमम अल्टरनेट टैक्स को खत्म करने का फैसला किया है. इसके अलावा कैपिटल मार्केट के लिए कैपिटल गेन टैक्स पर बढ़े हुआ सरचार्ज घटा दिया है. इन फैसलों से ज्यादातर कॉर्पोरेट्स में खुशी की लहर दौड़ गई है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने और GDP विकास दर की रफ्तार को बढ़ाने के लिए सरकार की ओर से अब तक का उठाया गया सबसे बड़ा कदम है.

कॉरपोरेट टैक्‍स

सरकार ने घेरलू कंपनियों पर लगने वाले कॉरपोरेट टैक्स को 30 फीसदी से घटाकर 22 फीसदी कर दिया है. वहीं सेस और अन्य टैक्स को जोड़कर ये नया टैक्स 25.17 फीसदी होगा. जो कंपनियां इस नई टैक्स छूट का लाभ लेंगी उन्हें सरकार की ओर से दिए जा रहे अन्य लाभ नहीं मिलेंगे. वित्त मंत्री के मुताबिक कॉर्पोरेट टैक्स घटाने और अन्य रियायतों से सरकार के खजाने पर 1.45 लाख करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा.

मैन्युफैक्चरिंग टैक्स

सरकार ने मैन्युफैक्चरिंग में नए निवेश को बढ़ाने और मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए नया ऐलान किया है.बतादें कि 1 अक्टूबर 2019 के बाद मैन्युफैक्चरिंग कंपनी शुरू करने वालों को 15 फीसदी की दर से टैक्स देना होगा. नई मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों पर सेस और सरचार्ज मिलाकर टैक्स रेट 17.01 फीसदी होगा. वहीं इन कंपनियों का प्रोडक्शन 31 मार्च 2023 से पहले लागू होना चाहिए. इन कंपनियों को भी मैट से राहत मिलेगी. इस तरह नई मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के लिए टैक्स रेट 25 फीसदी से घटकर 15 फीसदी रह गया है.

शेयर बायबैक टैक्स पर छूट 

5 जुलाई 2019 से पहले शेयर बॉयबैक का एलान करने वाली लिस्टेड कंपनियों को बॉयबैक टैक्स से छूट का ऐलान भी किया.

लॉग टर्म कैपिटल गेंस पर सरचार्ज खत्म-

वित्त मंत्री ने बड़ा फैसला लेते हुए एफपीआई से सरचार्ज खत्म कर दिया है. वित्त मंत्री ने कहा कि फॉरेन पोर्टफोलियो इनवेस्‍‍‍‍‍‍‍‍टमेंट के कैपिटल गेन टैक्स पर बढ़ा सरचार्ज लागू नहीं होगा.

सेंसेक्स में उछाल

बतादें कि वित्त मंत्री की इस घोषणा के बाद शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल आया है. सेंसेक्स 1600 अंकों के साथ 37,300 पर पहुंच गया है. वहीं, रुपया 66 पैसे उछलकर 70.68 रुपए प्रति डॉलर पर पहुंच गया है.

About the author

Tarun Phore

न मैं आस्तिक... न मैं नास्तिक...बातें करूं मैं Sarcastic...अपनी अलग दुनिया में मस्त... सवाल पूछना अच्छा लगता है, इसलिए नहीं पत्रकार हूं...इसलिए क्योंकि सवाल तुम्हें भेड़चाल से अलग बनाते है...तभी मैं हर मुद्दे पर बेबाक तरीके से तर्क रखता हूं...बाकि जजमेंटल बिल्कुल नहीं हूं...सोच को पनपने का मौका देता हूं..