Observed Policies/Schemes

अब आधार कार्ड से जोड़ा जा सकता है वोटर कार्ड, कानून मंत्रालय कर रहा है विचार

आधार-वोटर
आधार-वोटर

कानून मंत्रालय वोटर लिस्ट में मौजूदा मतदाताओं और नए आवेदकों की प्रविष्टियों की जांच के लिए आधार संख्या लेने को कानूनी समर्थन देने पर विचार कर रहा है. इस बारे में चुनाव आयोग ने एक प्रस्ताव तैयार किया है ताकि मतदाता सूची में एक ही व्यक्ति का नाम कई स्थानों पर नहीं रह सके.

SC ने लगाई थी रोक

अगस्त 2015 में सुप्रीम कोर्ट ने आधार कार्ड पर दिए गए एक आदेश में यूआइडीएआइ (आधार) संख्या को मतदाताओं के चुनाव डाटा के साथ जोड़ने की परियोजना पर रोक लगा दी थी. मतदाता सूची में दोहराव रोकने के लिए चुनाव अयोग उस वक्त अपने राष्ट्रीय मतदाता सूची शुद्धीकरण और प्रमाणीकरण कार्यक्रम (एनईआरपीएपी) के तहत आधार नंबर जुटा रहा था.

मंत्रालय कर रहा है प्रस्ताव पर विचार

कानून मंत्रालय को भेजे गए लेटर में आयोग ने जनप्रतिनिधित्व कानून में संशोधन करने का प्रस्ताव किया है. चुनाव आयोग को मतदाता बनने के लिए आवेदन करने वालों और जो मतदाता सूची में शामिल हैं उनसे आधार नंबर लेने की अनुमति देने की मांग की गई है. सूत्रों ने कहा कि कानून मंत्रालय चुनाव कानून में बदलाव के प्रस्ताव पर विचार कर रहा है. मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘कार्रवाई की जा रही है.

चुनाव आयोग की मांग

 चुनाव आयोग के प्रस्ताव के अनुसार, मतदाता पंजीकरण कार्यालय को मतदाताओं के साथ ही सूची में नाम दर्ज कराने का आवेदन करने वालों से आधार नंबर मांगने का अधिकार देने के लिए चुनाव कानून में संशोधन होना चाहिए. मतदाता सूची में दोहराव रोकने और उसे शुद्ध बनाने के लिए आयोग ने आधार नंबर को मतदातओं के चुनाव आंकड़े से जोड़ने का महत्वाकांक्षी कदम उठाया था. सुप्रीम कोर्ट के फैसले से इसपर रोक लग गई है इसीलिए आयोग ने कानून में संशोधन का प्रस्ताव किया है.

मिली जानकारी के मुताबिक कानून मंत्रालय चुनाव कानून में बदलाव के प्रस्ताव पर विचार कर रहा है. दूसरी और मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कार्रवाई की जा रही है.

About the author

Tarun Phore

न मैं आस्तिक... न मैं नास्तिक...बातें करूं मैं Sarcastic...अपनी अलग दुनिया में मस्त... सवाल पूछना अच्छा लगता है, इसलिए नहीं पत्रकार हूं...इसलिए क्योंकि सवाल तुम्हें भेड़चाल से अलग बनाते है...तभी मैं हर मुद्दे पर बेबाक तरीके से तर्क रखता हूं...बाकि जजमेंटल बिल्कुल नहीं हूं...सोच को पनपने का मौका देता हूं..

Follow

Hyderabad
70°
broken clouds
humidity: 100%
wind: 2mph NNW
H 72 • L 71
83°
Tue
82°
Wed
84°
Thu
80°
Fri
Weather from OpenWeatherMap

Advertisement