Policies/Schemes Political

पीएम मोदी ने किया फिट इंडिया लॉन्च, PM ने कहा- जो फिट है वही हिट है

स्वच्छ भारत अभियान और दुनियाभर में योग का डंका बजाने के बाद पीएम मोदी ने गुरुवार को राजधानी दिल्ली में ‘फिट इंडिया’ अभियान की शुरुआत की. खेल दिवस के मौके पर इस मूवमेंट को लॉन्च किया गया. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज के दिन हमें मेजर ध्यानचंद के रूप में महान खिलाड़ी मिले थे, देश उन्हें नमन कर रहा है. फिट इंडिया मूवमेंट के जरिए हेल्दी इंडिया की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बढ़ा दिया है. पीएम ने कहा कि न्यू इंडिया में हर नागरिक को फिट करना सरकार का लक्ष्य है. इंदिरा गांधी स्टेडिय में पीएम मोदी के साथ खेल मंत्री किरन रिजिजू के अलावा बीजेपी सांसद गौतम गंभीर, मनोज तिवारी, अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी समेत कई बड़े सेलेब्रिटी मौजूद रहे.

फिट इंडिया मूवमेंट 29 अगस्त 2023 तक जारी रहेगा. चार साल तक चलने वाले इस अभियान में हर साल नई मुहिम को जोड़ा जाएगा. पहले साल फिजिकल फिटनेस का अभियान चलाया जाएगा. जबकि दूसरे साल खाने की आदत को लेकर अभियान चलाया जाएगा. तीसरे पर्यावरण का स्वच्छ रखने को लेकर अभियान चलाया जाएगा. चौथे साल में बीमारी को दूर रखने के लिए अभियान चलाया जाएगा.

पीएम मोदी ने कार्यक्रम में कहा आज देश को जरूरत है कि फिट इंडिया को जन आंदोलन बनाया जाए. साथ ही स्पोर्ट्स में जो युवा खिलाड़ी देश का नाम रोशन कर रहे हैं, उससे उनका हौसला बढ़ेगा. हमारी सरकार ने खेल जीवन को बेहतर बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं. मोदी बोले कि फिटनेस सिर्फ शब्द ही नहीं है, बल्कि स्वस्थ जीवन के लिए जरूरी शर्त है.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि सीढ़ी आप तभी चढ़ पाएंगे जब आप फिट होंगे. सफलता और फिटनेस का रिश्ता एक दूसरे से जुड़ा हुआ है. उन्होंने कहा कि बॉलीवुड से लेकर बोर्ड रूम तक फिट रहना जरूरी है. प्रधानमंत्री ने कहा जो फिट है वो अपने-अपने क्षेत्र में हिट है. हर स्कूल गांव और शहर में इस अभियान को पहुंचाना जरूरी है. पीएम मोदी ने कहा, कोई भी दल हो, कोई भी विचारधारा का हो उसे फिटनेस पर काम करना चाहिए.

प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम में कहा कि कुछ दशक पहले तक एक सामान्य व्यक्ति पैदल चल लेता था, कुछ फिटनेस के लिए करता ही था, लेकिन आज टेक्नोलॉजी की वजह हमें पता चल रहा है कि कितने कदम चल दिए हैं. साथ ही पीएम ने कहा भारत में कई तरह की बीमारी बढ़ रही हैं. आज तीस साल के युवक को भी हार्ट अटैक आजाता है. ये हमारे लाइफस्टाइल की वजह से हो रहा है. उन्होंने कहा कि सरकार काम करेगी लेकिन हर परिवार को इसके बारे में सोचना चाहिए.

बतादें कि फिट इंडिया मवमेंट पर सरकार को सलाह देने के लिए एक समिति बनाई गई थी. जिसमें ओलंपिक संघ (आईओए) राष्ट्रीय खेल संघ (एनएसएफ) सरकारी अधिकारी, निजी निकाय और प्रसिद्ध फिटनेस हस्तियों को शामिल किया गया था. वहीं इस 28 सदस्य समिति के खेल मंत्री किरेन रिजिजू अध्यक्ष थे.

इस अभियान का मकसद स्वास्थ्य के प्रति देश में लोगों को जागरूक करना है. इस अभियान को सरकार स्वच्छता अभियान की तर्ज पर आगे बढ़ाना चाहती है. गौरतलब है कि देश में हर साल हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन पर 29 अगस्त को खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है.

About the author

Tarun Phore

न मैं आस्तिक... न मैं नास्तिक...बातें करूं मैं Sarcastic...अपनी अलग दुनिया में मस्त... सवाल पूछना अच्छा लगता है, इसलिए नहीं पत्रकार हूं...इसलिए क्योंकि सवाल तुम्हें भेड़चाल से अलग बनाते है...तभी मैं हर मुद्दे पर बेबाक तरीके से तर्क रखता हूं...बाकि जजमेंटल बिल्कुल नहीं हूं...सोच को दबाता नहीं बल्कि उठाता हूं.

Follow

Advertisement

Log in

Forgot password?

Forgot password?

Enter your account data and we will send you a link to reset your password.

Your password reset link appears to be invalid or expired.

Log in

Privacy Policy