International Observed

पाकिस्तान को सऊदी अरब ने दिया बड़ा झटका, वापस भेजे पाकिस्तानी डॉक्टर

कश्मीर मामले को लेकर दुनिया भर में गुहार लगा रहे पाकिस्तान को एक और बड़ा झटका लगा है. अब सऊदी अरब ने पाकिस्तानी डॉक्टरों को वापस अपने मुल्क लौटने के लिए कहा है. सऊदी सरकार ने पाकिस्तान से MS और MD की डिग्री लेकर आए डॉक्टरों को अयोग्य ठहराया है. वहां की सरकार का मानना हैं कि पाक इन दोनों डिग्री वाले डॉक्टर्स ने पढ़ाई उस स्तर की नहीं कि, उन्हें प्रैक्टिस करने दिया जाए.

सबसे ज्यादा पाकिस्तानी डॉक्टर सऊदी अरब में हैं. पिछले महीने लिए गए इस फैसले के बाद हजारों डॉक्टरों की नौकरी चली गई थी. इन डॉक्टरों को सऊदी छोड़ने के लिए कहा गया था. अब ये डॉक्टर वापस पाक जा रहे हैं. इस खबर से काफी पाकिस्तानी डॉक्टरों को झटका लगा है. पिछले महीने सऊदी सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले के बाद हजारों डॉक्टरों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा था.

मिडिल ईस्ट आई की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले महीने सऊदी अरब के स्वास्थ्य आयोग (SCFHS)द्वारा जारी किए गए टर्मिनेशन लेटर में कहा गया था कि सऊदी सरकार अब पाक स्नातकोत्तर डिग्री कार्यक्रमों MS और MD को मान्यता नहीं देती है. मेडिकल लाइसेसं के लिए उनकी योग्यता अस्वीकार्य है. एक पत्र में लिखा गया है, ”पेशेवर योग्यता के लिए आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया गया है. वजह ये है कि पाकिस्तान से आपकी मास्टर डिग्री SCFHS नियमों के मुताबिक स्वीकार्य नहीं है.”

सऊदी मंत्रालय के अनुसार डिग्री में वरिष्ठ नौकरियों के लिए मेडिकल ट्रेनिंग नाकाफी थी. इनमें कई ऐसे डॉक्टर हैं, जो सऊदी अरब में दशकों से काम कर रहे हैं. लेकिन अब उन्हें अपने देश वापस लौटना पड़ेगा. इसके अलावा उनके पास दूसरा कोई चारा नहीं है. वहीं सऊदी अरब में रह रहे एक पाकिस्तानी डॉक्टर जाहिद का भी मेडिकल लाइसेंस रद्द कर दिया गया है. जाहिद ने मिडिलईस्ट आई से बातचीत में कहा कि हॉस्पिटल में मेरे सहकर्मी मुझे जज करते हैं. उनको लगता है कि मैं यही फर्जी डिग्री के साथ आया हूं. मेरे किए गए कामों पर भी सवाल उठ रहे हैं. मेरा रोजगार खतरे में है.

उन्होंने कहा कि सऊदी के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रातों-रात ये बिना किसी नोटिस के फैसला ले लिया. हमें बिल्कुल नहीं पता कि हमारे साथ आगे क्या होने वाला है.

About the author

Tarun Phore

न मैं आस्तिक... न मैं नास्तिक...बातें करूं मैं Sarcastic...अपनी अलग दुनिया में मस्त... सवाल पूछना अच्छा लगता है, इसलिए नहीं पत्रकार हूं...इसलिए क्योंकि सवाल तुम्हें भेड़चाल से अलग बनाते है...तभी मैं हर मुद्दे पर बेबाक तरीके से तर्क रखता हूं...बाकि जजमेंटल बिल्कुल नहीं हूं...सोच को दबाता नहीं बल्कि उठाता हूं.

Follow

Hyderabad
75°
mist
humidity: 83%
wind: 3mph E
H 82 • L 81
81°
Wed
82°
Thu
82°
Fri
82°
Sat
Weather from OpenWeatherMap

Advertisement