International Observed

सऊदी अरब: राजकुमार का ऐतिहासिक फैसला, महिलाओं को दी ये खुशखबरी

सऊदी अरब के शासक राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान ने महिलाओं को खुशखबरी दी है. अब 21 साल के ऊपर की महिलाएं खुद पासपोर्ट ले सकती हैं, शादी कर सकती हैं और बिना अभिभावक की इजाजत के देश भी छोड़ सकती हैं. बतादें कि इससे पहले सऊदी अरब में महिलाओं को ऐसी आज़ादी नहीं थी. अभी दो साल पहले ही यहां की महिलाओं को फुटबॉल स्टेडियम में बैठकर मैच देखने की इजाजत मिली थी. वहीं पिछले साल जून में महिलाओं को ड्रा‌इविंग की छूट भी दी गई थी. यह सब सऊदी अरब क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान के सत्ता में आने के बाद से हुआ है.

 वरिष्ठ अधिकारियों के हवाले से सरकारी अखबार ओकाज ने बताया कि नए कानून के तहत सऊदी अरब में महिलाएं किसी पुरुष ‘‘संरक्षक” की अनुमति के बिना भी विदेश यात्रा कर सकेंगी.

महिलाओं पर इस प्रतिबंध के कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सऊदी अरब आलोचनाओं का शिकार हो रहा था और इसी के कारण कई महिलाओं ने देश से भागने की कोशिश की थी. लेकिन अब वह पुरानी संरक्षण प्रणाली समाप्त हो जाएगी जिसके तहत कानूनन महिलाओं को स्थायी रूप से नाबालिग समझा जाता है.

दरअसल सऊदी अरब की गिनती दुनिया के सबसे कट्टरपंथी देश के तौर पर होती है, जहां महिलाओं के लिए पाबंदियां बहुत ज्यादा हैं. सऊदी अरब के शासक राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान लगातार देश में बदलाव ला रहे हैं. सैकड़ों साल तक पांबदी झेलने वाली महिलाओं को वो अब आजादी के साथ जीने का अधिकार दे रहे हैं.

About the author

Tarun Phore

न मैं आस्तिक... न मैं नास्तिक...बातें करूं मैं Sarcastic...अपनी अलग दुनिया में मस्त... सवाल पूछना अच्छा लगता है, इसलिए नहीं पत्रकार हूं...इसलिए क्योंकि सवाल तुम्हें भेड़चाल से अलग बनाते है...तभी मैं हर मुद्दे पर बेबाक तरीके से तर्क रखता हूं...बाकि जजमेंटल बिल्कुल नहीं हूं...सोच को पनपने का मौका देता हूं..