Observed Policies/Schemes

SBI ने निकाली 700 पदों पर वैकेंसी, जल्द करें ऐसे अप्लाई, ये होगा पे-स्केल

SBI
SBI

SBI Recruitment 2019- लंबे वक्त से इंतजार कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. क्योंकि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आपको शानदार मौका देने जा रहा है. SBI ने नोटिफिकेशन जारी कर अपरेंटिस पदों पर आवेदन मांगे हैं. SBI  ने अपरेंटिस एक्ट 1961 के तहत ये वैकेंसी जारी की है. जो लोग बैंकिंग सेक्टर में जॉब देख रहे हैं, उनके लिए ये बेहतरीन मौका है. SBI ने 700 पदों पर वैकेंसी निकाली है. वहीं SBI 2019 के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. आप 6 अक्टूबर 2019 तक इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं. वहीं इच्छुक उम्मीदवार SBI की आधिकारिक वेबसाइट(www.sbi.co.in) पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

ये खबर भी पढ़ेRBI में इन पदों पर भर्तियां

महत्वपूर्ण तारीख़

ऑनलाइन अप्लाई करने की पहली तारीख- 17 सितंबर 2019

ऑनलाइन अप्लाई करने की आखिरी तारीख- 6 अक्टूबर, 2019

ऐडमिट कार्ड जारी होने की तारीख- 15 अक्टूबर या इसके बाद

ऑनलाइन परीक्षा की तारीख-  23 अक्टूबर, 2019

 SBI पदों का विवरण

अपरेंटिस पदों की कुल संख्यात – 700

हरियाणा – 150

पंजाब – 400

हिमाचल प्रदेश – 150

योग्यता

– शैक्षिक योग्यता

कैंडिडेट्स को किसी मान्यता यूनिवर्सिटी से स्नातक होना चाहिए.

उम्र सीमा

SBI  के पद के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवार की उम्र 31. 08. 2019 तक 20 साल से 28 साल के बीच होनी चाहिए. ये ध्यान रहे कि यह उम्र सीमा सिर्फ जनरल कैटिगरी के कैंडिडेट्स के लिए है. SC /ST /OBC/PWD  कैटिगरी के कैंडिडेट्स को उम्र सीमा में भारत सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार छूट मिलेगी.

चयन प्रक्रिया

उम्मी्दवारों का चयन लिखि‍त परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर होगा.

परीक्षा का पैटर्न

SBI की परीक्षा में जनरल/फाइनेंशियल अवेयरनेस, जनरल इंग्लिश, क्वांरटिटेटिव एप्‍ट‍िट्यूड, रीजनिंग एबिलिटी और कंप्यूाटर एप्‍ट‍िट्यूड से संबंधि‍त सवाल होंगे. प्रश्न पत्र हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होगा. सिर्फ जनरल इंग्लिश का पेपर अंग्रेजी भाषा में होगा. बतादें कि परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान है. इसलिये हर गलत उत्तर पर 1/4 अंक कट जाएंगे.

लाभ

अप्रेंटिस को एक सेमी-स्किल्ड लेबर को मिलने वाले मेहनताने का 70 प्रतिशत मिलेगा. संबंधित राज्यों में लागू अप्रेंटिस अधिनियम के अनुसार या 8000 रुपये प्रति माह में से जो भी ज्यादा हो. वहीं ट्रेनी किसी प्रकार का स्टाइपेंड/लाभ के लिए पात्र नहीं होगा.

About the author

Tarun Phore

न मैं आस्तिक... न मैं नास्तिक...बातें करूं मैं Sarcastic...अपनी अलग दुनिया में मस्त... सवाल पूछना अच्छा लगता है, इसलिए नहीं पत्रकार हूं...इसलिए क्योंकि सवाल तुम्हें भेड़चाल से अलग बनाते है...तभी मैं हर मुद्दे पर बेबाक तरीके से तर्क रखता हूं...बाकि जजमेंटल बिल्कुल नहीं हूं...सोच को पनपने का मौका देता हूं..