Observed Policies/Schemes

SSC ने निकाली ग्रेड C और D पदों पर बंपर भर्ती, 12वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

SCC
SCC

SSC – लंबे वक्त से इंतजार कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. कर्मचारी चयन आयोग(SSC) ने स्‍टेनोग्राफर ग्रेड C और D के विभिन्न पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं. वहीं आवेदन की प्रक्रिया शनिवार से शुरू हो गई है. सभी इच्‍छुक उम्‍मीदवार कर्मचारी चयन आयोग(SSC) की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं.

ये भी पढ़े- CTET आवेदन की आखिरी डेट आगे बढ़ी, जानें नई तारीख 

बतादें कि आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 अक्‍टूबर 2019 है. लेकिन आयोग ने अभी तक ये स्‍पष्‍ट नहीं किया है कि स्‍टेनोग्राफर ग्रेड C और D के कितने पदों पर भर्त‍ियां होने वाली हैं, फिर भी जानकारी के मुताबिक जल्‍द ही आयोग इससे संबंधित आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी करेगा. आयोग इस चयन प्रक्रिया के जरिये कई सरकारी विभागों, मंत्रालयों और संस्‍थानों के लिए ये भर्ति‍यां कर रहा है.

योग्यता

कैंडिडेट्स किसी भी मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍थान या बोर्ड से 12वीं कक्षा पास होना.

 आयु सीमा

स्‍टेनोग्राफर ग्रेड-C पदों के लिए न्‍यूनतम आयु सीमा 18 है और अधिकतम 30 साल है. जबकि ग्रेड-D के लिए न्‍यूनतम आयु सीमा 18 साल है और अधिकतम 27 साल है.

परीक्षा का पैटर्न

इन पदों पर चयन के लिए कंप्‍यूटर आधारित परीक्षा होगी, जो मल्‍टीपल च्‍वॉइस क्‍वेश्‍चन पर आधारित होगी. साथ ही प्रश्‍नपत्र में तीन सेक्‍शन होंगे, जनरल इंटेलीजेंस और रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस और इंग्‍ल‍िश लैंग्‍वेज और कॉम्‍प्र‍िहेंशन. पेपर करने के लिए उम्‍मीदवारों को 2 घंटे का वक्‍त मिलेगा. इसमें निगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है, जिसके तहत हर गलत उत्तर पर 0.25 मार्क्स काट लिए जाएंगे.

– जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग- 50 अंकों के 50 सवाल

– जनरल अवेयरनेस-50 अंकों के 50 सवाल

– अंग्रेजी भाषा- 100 अंकों के सवाल

चयन की प्रक्रिया

कैंडिडेट्स को कंप्‍यूटर आधारित लिखि‍त परीक्षा देनी होगी. इसके बाद स्‍क‍िल टेस्‍ट होगा.

शुल्क

आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को 100 रुपये का आवेदन शुल्‍क देना होगा. उम्‍मीदवार डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग के जरिए आवेदन शुल्‍क का भुगतान कर सकते हैं.

About the author

Tarun Phore

न मैं आस्तिक... न मैं नास्तिक...बातें करूं मैं Sarcastic...अपनी अलग दुनिया में मस्त... सवाल पूछना अच्छा लगता है, इसलिए नहीं पत्रकार हूं...इसलिए क्योंकि सवाल तुम्हें भेड़चाल से अलग बनाते है...तभी मैं हर मुद्दे पर बेबाक तरीके से तर्क रखता हूं...बाकि जजमेंटल बिल्कुल नहीं हूं...सोच को पनपने का मौका देता हूं..

Follow

Hyderabad
81°
mist
humidity: 88%
wind: 7mph NE
H 77 • L 75
79°
Thu
82°
Fri
82°
Sat
73°
Sun
Weather from OpenWeatherMap

Advertisement