Culture Observed

हनुमान जी का ऐसा मंदिर, यहां ट्रेन की स्पीड मंदिर तक आते-आते हो जाती है अपने आप कम

विश्व भर में सबसे ज्यादा चमत्कार भारत में ही होते है. यहां की सबसे बड़ी खूबी है, मंदिरों में होने वाले चमत्कार. आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताएंगे. उस मंदिर के पास ट्रेन आते ही अपने आप धीरे होने लगती है.

मध्य प्रदेश के शाजापुर में बोलाई गांव में 600 साल पुराना मंदिर है जहां से गुजरते वक्त हर ट्रेन धीमी हो जाती है. वहीं मंदिर के सामने से गुजरते वक्त ट्रेन के धीमे होने के पीछे का कारण इस मंदिर से जुड़ी आस्था को बताया जाता है. इसी आस्था के कुछ प्रमाण भी देखने को मिले हैं.

हनुमान जी के इस मंदिर के सामने वाले रेलवे ट्रैक पर दो माल गाड़ियों की आमने-सामने भिडंत हो गई. लेकिन दुर्घटना के दौरान मालगाड़ी के एक चालक को संकटमोचन की महिमा और चमत्कार का आभास हुआ और घटना के बाद जब ड्राइवर को होश आया तो वो ट्रैक के पास ही मौजूद एक पेड़ के नीचे सुरक्षित बैठा मिला. ड्राइवर का कहना था कि उसे पता ही नहीं चला कि आखिर हुआ क्या. दिलचस्प है कि बरसों पहले भी ट्रेन की भिडंत का हादसा यहां हुआ था. तब भी पैसेंजर सुरक्षित बच गए थे. तब से ये स्थान रेलवे अधिकारी और कर्मचारियों के लिए विशेष आस्था का केंद्र माना जाता है.

इस मंदिर की खास बात ये है कि हनुमान जी के साथ भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित की गई है. जो इस मंदिर को खास बनाती है. ऐसा माना जाता हा कि भगवान गणेश और हनुमान की मूर्ति का एक साथ होना शुभ होता है. यहां भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है. साथ ही कहा जाता है कि यहां पर हनुमान जी भक्तों का भविष्य बताते हैं. इस मंदिर में जो भी भक्त आता है, उसे अपने जीवन में घटित होने वाली घटना का पूर्वाभास हो जाता है.

About the author

Tarun Phore

न मैं आस्तिक... न मैं नास्तिक...बातें करूं मैं Sarcastic...अपनी अलग दुनिया में मस्त... सवाल पूछना अच्छा लगता है, इसलिए नहीं पत्रकार हूं...इसलिए क्योंकि सवाल तुम्हें भेड़चाल से अलग बनाते है...तभी मैं हर मुद्दे पर बेबाक तरीके से तर्क रखता हूं...बाकि जजमेंटल बिल्कुल नहीं हूं...सोच को दबाता नहीं बल्कि उठाता हूं.

Follow

Hyderabad
70°
mist
humidity: 94%
wind: 6mph E
H 70 • L 70
85°
Sun
84°
Mon
83°
Tue
82°
Wed
Weather from OpenWeatherMap

Advertisement