International Observed

आंतक का आका आखिरी वक्त में गिड़गिड़ा रहा था, भाग रहा था, ऐसे मरा बगदादी

बगदादी
बगदादी

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को अपने ट्विटर अकाउंट से एक घोषणा की. ट्रंप ने कहा आज कुछ  बड़ा हुआ है, फिर क्या था, खबरों का बाजार गर्म हो गया. कुछ ही मिनटों में दुनिया भर के लोग अंदाजा लगाने लगे कि आखिर ऐसा क्या हुआ है? सभी लोग अपने अनुसार अलग- अंदाजा लहा रहे थे. लेकिन कुछ ही देर में अमेरिकी राष्ट्रपति ने रहस्य का पर्दाफाश कर दिया और कहा कि दुनिया का कुख्यात आतंकी अबु बकर अल बगदादी अमेरिकी सेनाओं के ऑपरेशन में मारा गया है.

ये भी पढ़ें- Brazil Says It Will No Longer Require Visas From Chinese, Indian Citizens

बतादें कि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (ISIS) सरगना अबु बकर अल-बगदादी  ने सुरक्षा एजेंसियों (US Forces) के नाक में दम कर रखा था. उस तक पहुंचने का रास्ता खोजने के लिए अमेरिका समेत दुनिया भर की एजेंसियों ने दिन रात एक कर दिया था. वहीं दुनिया के इस खूंखार आतंकी को  मारना इतना आसान भी नहीं था. रॉयटर्स के  अनुसार, बगदादी के ही एक साथी ने अमेरिका को उस तक पहुंचाया.

अमेरिका ने कैसे मारा आंतक का आका ?

अमेरिकी राष्ट्रपति अपने बयानों की वजह से सुर्खियों में रहते हैं, वहीं ट्रंप ने अमेरिकी सेना के ऑपरेशन को बताते हुए जो बातें कहीं उसे सुनकर लोग चौंक गए. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि बगदादी शनिवार रात के अंधेरे में हुए एक ऑपरेशन में मारा गया है,  इस ऑपरेशन को अमेरिकी स्पेशल फोर्सेज ने अंजाम दिया. साथ ही उत्तर पश्चिमी सीरिया में इडलिब में हुए ऑपरेशन के दौरान बगदादी को अमेरिकी सेना ने जब चारों ओर से घेरा तो वो एक सुरंग में घुस गया और भागने लगा. इस दौरान अमेरिकी आर्मी के खूंखार कुत्ते उसे दौड़ा रहे थे. बगदादी आगे-आगे था और उसके पीछे कुत्ते छलांग भर रहे थे. ट्रंप ने बताया कि इस दौरान बगदादी रो रहा था,  चिल्ला रहा था, गिड़गिड़ा रहा था और बहुत ही ज्यादा खौफ में था. आखिर में भागते-भागते गुफा खत्म हो गई. इस दौरान बगदादी ने अपने तीन बच्चों को भी साथ रखा था, जब बगदादी को अपना मौत नजदीक नजर आने लगा तो उसने कुत्तों का शिकार बनने के बजाय अपना विस्फोटक जैकेट खुद उड़ा लिया. फिर उसके बाद एक तेज धमाका हुआ,  हवा में धुएं का गुबार उठा और सुरंग धंस गई बगदादी और उसके तीन बच्चों के ऊपर कई टन मलबा गिर गया और आंतक का आका मारा गया.

 

बगदादी की मौत कुत्ते से भी बुरी

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप, उप राष्ट्रपति माइक पेनेस और अमेरिका के टॉप सैन्य अधिकारी व्हाइट हाउस से इस ऑपरेशन को लाइव देख देख रहे थे. ऑपरेशन पूरा होने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने अमेरिका को संबोधित करते हुए कहा कि दुनिया में खौफ पैदा करने वाला और वर्ल्ड का नंबर वन आतंकी बगदादी आखिरी पलों में कुत्तों की मौत मरा.

बगदादी की मौत के बाद क्या हुआ

ट्रंप ने कहा कि ये ऑपरेशन करीब 2 घंटे तक चला. ऑपरेशन से पहले 11 बच्चों को वहां से सुरक्षित निकाल लिया गया था. फिर सुरंग में धमाके के बाद अमेरिकी सेना ने पहले बगदादी की बॉडी हासिल की और ऑन स्पॉट DNA टेस्ट किए, तब पता चला कि जिस शख्स ने खुद को उड़ाया है वो बगदादी ही है.

 

About the author

Tarun Phore

न मैं आस्तिक... न मैं नास्तिक...बातें करूं मैं Sarcastic...अपनी अलग दुनिया में मस्त... सवाल पूछना अच्छा लगता है, इसलिए नहीं पत्रकार हूं...इसलिए क्योंकि सवाल तुम्हें भेड़चाल से अलग बनाते है...तभी मैं हर मुद्दे पर बेबाक तरीके से तर्क रखता हूं...बाकि जजमेंटल बिल्कुल नहीं हूं...सोच को पनपने का मौका देता हूं..