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नवरात्रि व्रत में ये डाइट आपको रखेगी फिट, तो जानें व्रत में क्या खाएं

नवरात्रि
नवरात्रि

नवरात्रि चल रहे हैं, अगर आप नवरात्रि के इस पावन अवसर पर व्रत रखने की सोच रहे हैं, तो अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए व्रत करें. क्‍योंकि स्‍वस्‍थ और सेहतमंद रहने के लिए सही खानपान होना बहुत जरूरी है. आपका खानपान ही आपकी सुंदरता से जुड़ा है. अपने शरीर के साथ सुंदरता कायम रखने के लिए इन डाइट को जरूर शामिल करें.  जिससे आपको नवरात्रि में व्रत रखने में कोई परेशानी नहीं होगी. आपका शरीर उपवास के साथ फुर्तीला,सेहतमंद और सुंदर दिखेगा.

दूध

दूध के फायदे बताने की जरूरत नहीं है ये सभी जानते हैं. लेकिन अगर आप व्रत कर रहे हैं, तो इस दौरान आपके लिए दूध पीना बहुत जरूरी है. बतादें कि दूध में प्रोटीन के साथ कैल्शियम, विटामिन बी, विटामिन डी और अल्फा हाईड्रॉक्सी एसिड्स व कई अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स भी प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं, जो कि आपको स्‍वस्‍थ रखने में मददगार हैं. इसीलिए निर्जला व्रत न लेने की सलाह दी जाती है और कहा जाता है कि व्रत के दौरान दूध और भरपूर पानी का पीना जरूरी है, यह आपको हाइड्रेट रखने में मदद करता है.

 

दही

नवरात्रि उपवास के दौरान दही का सेवन आपको चुस्‍त-दुरूस्‍त रखने में मददगार है. ये आपके इम्‍युन सिस्‍टम को मजबूत और कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने में लाभदायक है.बतादें कि दही में पाए जाने वाले हेल्‍दी बैक्‍टीरिया आपके पाचनतंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है. अगर आप व्रत कर रहे हैं, तो आप दही का सेवन कर सकते हैं.

नींबू पानी

नींबू पानी पीने के कई लाभ है, इसका सेवन केवल नवरात्रि में नहीं, बल्कि आप हर दिन अगर इसे पीते हैं, तो इसके कई सारे फायदे हैं. बतादें कि नींबू में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स आपके शरीर को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करते हैं और रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. साथ ही नींबू पानी को त्वचा के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. क्योंकि नींबू के अंदर विटामिन C की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो कि शरीर में खून की कमी को दूर करने के साथ आपकी त्वचा और शरीर दोनो के लिए जरूरी है.

नट्स

नवरात्रि के 9 दिनों के व्रत में सूखे मेवे जैसे- काजू, बादाम, किशमिश, मूंगफली, पिस्‍ता आदि का सेवन करें. इससे आपके शरीर को फूर्ती मिलेगी और सूखे मेवे फैट, फाइबर, प्रोटीन का अच्‍छा स्‍त्रोत होते हैं. इसलिए आप व्रत के दिनों सूखे मेवों को भूनकर सेवन कर सकते हैं. इससे शरीर को विटामिन ई और मैग्नीशियम जैसे सभी जरूरी पोषक तत्‍व मिलेंगे. सूखे मेवों में ओमेगा-6 और ओमेगा-3 पॉलीअनसैचुरेटेड फैट, मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है, जबकि इनमें सैचुरेटेड फैट कम मात्रा में पाया जाता है. नट्स आपके हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं.

मखाना

मखाना का सेवन करना भी व्रत के दौरान काफी लाभदायक बताया जाता है, इसके पीछे एक खास वजह है. उपवास के दौरान अधिकतर लोग कुछ नहीं खाते, जिससे कि शरीर कमजोर पड़ जाता है और आप थका हुआ महसूस करते हैं. लेकिन अगर आप व्रत के दिनों मखाना खाते हैं, तो इससे आपको पूरे दिन एर्नेजेटिक रहने में मदद मिलती है और सभी जरूरी पोषक तत्व भी मिल जाते हैं. बतादें कि मखाना में गुड फैट, हाई प्रोटीन से भरपूर है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की भी अच्‍छी मात्रा पाई जाती है.

About the author

Tarun Phore

न मैं आस्तिक... न मैं नास्तिक...बातें करूं मैं Sarcastic...अपनी अलग दुनिया में मस्त... सवाल पूछना अच्छा लगता है, इसलिए नहीं पत्रकार हूं...इसलिए क्योंकि सवाल तुम्हें भेड़चाल से अलग बनाते है...तभी मैं हर मुद्दे पर बेबाक तरीके से तर्क रखता हूं...बाकि जजमेंटल बिल्कुल नहीं हूं...सोच को दबाता नहीं बल्कि उठाता हूं.

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