City News Gathered

ये है भारत का पहला राज्य यहां प्यार करना गुनाह नहीं, ऑनर किलिंग के खिलाफ पुलिस का अनोखा प्रचार

प्यार करना गुनाह नहीं होता है, अक्सर दो प्यार करने वालों को प्यार करने का ख़ामियाजा भुगतना पड़ता है. लेकिन अब राजस्थान में ऐसा नहीं होगा. वहां प्यार करना गुनाह नहीं होगा. प्यार करने वालों को आजादी होगी खुलकर जीने की. बल्कि ऐसे प्रेमी युगलों की सुरक्षा पुलिस करेगी. अब आप सोच रहे होंगे कि हम ऐसा क्यों कह रहे हैं. बतादें कि राजस्थान में “ऑनर किलिंग” को रोकने के लिए बिल पारित हुआ है. ये कानून लागू करने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य बन गया है.

ये कानून बनते ही राजस्थान पुलिस ने इसके प्रचार के लिए फिल्म मुगल ए आजम का ही सीन लिया है. जिसे अपने ऑफिशियल ट्वीटर से पोस्ट किया है. पोस्ट में लिखा है कि मुगल ए आजम का जमाना गया. अब प्यार करना कोई गुनाह नहीं. अगर प्यार करने वालों को कोई शरीरिक नुकसान पहुंचाता है, तो उसे आजीवन कारावास तक की सजा हो सकती है. इसके अलावा 5 लाख रुपए तक जुर्माना भी लग सकता है.

वहीं रविवार को फ्रेंडशिप डे पर भी पुलिस ने अपने ट्वीटर अकाउंट पर लिखा था- ”आपसे” दोस्ती की है तो निभानी पड़ेगी ही. साथ ही पोस्ट किया था कि फ्रेंडशिप डे पर राजस्थान पुलिस का आप सब दोस्तों से वादा है. हम हमेशा आपके साथ हैं, बिना किसी शर्त या शिकायत के.  आप सब का प्यार हमारी ताकत है.

ये है ऑनर किलिंग के दायरे में

प्रदेश में ऑनर किलिंग बिल के तहत अगर दो वयस्क सहमति से गैर जाति में शादी करें और घर वाले किसी एक या दोनों की हत्या कर दें, तो ये ऑनर किलिंग माना जाएगा. अंतर सामुदायिक, अंतरधार्मिक, समुदाय में शादी पर भी ये नियम लागू होंगे.

Follow