Fact Check Validated

FACT CHECK: राहुल गांधी के पीछे की तस्वीर का क्या है वायरल सच?

क्या हो रहा है ?

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की एक तस्वीर काफी दिनों से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. तस्वीर में साफ नजर आ रहा है कि राहुल गांधी कांग्रेस के नेताओं के साथ मीटिंग में बैठे हैं और उनके ठीक पीछे औरंगज़ेब की तस्वीर रखी हुई है. साथ ही पोस्ट में कटाक्ष किया गया है कि राहुल गांधी ने ये कौन से देशभक्त की तस्वीर लगा रखी है.

लोगों का नजरिया ?

लेकिन जब इस तस्वीर कि जांच की तो पाया कि ये फोटो फर्जी है. फोटोशॉप सॉफ्टवेयर से औरंगज़ेब की फोटो को जोड़ा गया है और असली में राहुल गांधी के पीछे महात्मा गांधी की फोटो है.

वहीं इस फर्जी पोस्ट को एक फेसबुक पेज ”हिंदुत्व को बचाना है रामराज फिर लाना है” ने जून 2018 में शेयर किया था. लेकिन अब दूबारा इस पोस्ट को शेयर किया जा रहा है. अभी तक 12000 से भी ज्यादा लोग इसे शेयर कर चुके हैं.

सच क्या है ?

तस्वीर की जांच करने पर पता चला कि ये तस्वीर तकरीबन दो साल पुरानी है. ये तस्वीर दिसंबर 2017 की है जब राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए कांग्रेस मुख्यालय में अपना नामांकन दाखिल किया था.

 

ये साफ है कि इस तस्वीर को फोटोशॉप करके कुछ फेसबुक पेजों पर पोस्ट किया गया. जिसका मकसद निजी कारणों से झूठ फैलाना था.

निष्कर्ष

हम आपसे यही कहना चाहेंगे कि सोशल मीडिया में झूठी जानकारी के इस दौर में जरूरी है कि आप ऐसी खबरों पर भरोसा ना करें. किसी भी तस्वीर का सोर्स जरूर पता करें. ताकी आप भी बेवकूफ न बनें और दूसरों को भी बेवकूफ बनने से बचाएं.

About the author

Tarun Phore

न मैं आस्तिक... न मैं नास्तिक...बातें करूं मैं Sarcastic...अपनी अलग दुनिया में मस्त... सवाल पूछना अच्छा लगता है, इसलिए नहीं पत्रकार हूं...इसलिए क्योंकि सवाल तुम्हें भेड़चाल से अलग बनाते है...तभी मैं हर मुद्दे पर बेबाक तरीके से तर्क रखता हूं...बाकि जजमेंटल बिल्कुल नहीं हूं...सोच को पनपने का मौका देता हूं..

Follow

Hyderabad
79°
haze
humidity: 65%
wind: 5mph E
H 75 • L 72
83°
Fri
84°
Sat
85°
Sun
84°
Mon
Weather from OpenWeatherMap

Advertisement