Explained Truth

हरियाणा-महाराष्ट्र में किसके हाथ में आएगी सत्ता की चाबी ? कौन होगा सीएम!

हरियाणा-महाराष्ट्र
हरियाणा-महाराष्ट्र

हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव को लेकर 21 अक्टूबर को वोटिंग हुई और फिर क्या! चैनलों ने जारी एग्जिट पोल के नतीजों ने मतगणना से पहले ही बीजेपी की दिवाली भी मनवा दी. एग्जिट पोल की मानें तो  कांग्रेस पार्टी एक बार फिर से अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन करने जा रही है. कई राज्यों में उपचुनाव भी कराए गए जिसमें कम मतदान प्रतिशत और वोट बहिष्कार की खबरें सामने आई हैं. इंतजार काफी लंबा नहीं है, क्योंकि 24 तारीख को दोनों राज्यों में सरकार बन जाएगी. हरियाणा में 90 सीटें है, और महाराष्ट्र में 288 सीटें है. आइए आपको बताते हैं, कि किस राज्य में किस की सरकार बनती दिखाई दे रही है. सबसे पहले बात करेंगे महाराष्ट्र की.

महाराष्ट्र

चुनाव से पहले महाराष्ट्र में शिवसेना और बीजेपी के बीच मोलभाव हुआ था, उससे अटकलों का बाजार गर्म है कि आखिर इस सरकार में शिवसेना के हिस्से क्या आएगा. क्योंकि शिवसेना ने इशारों-इशारों में सीएम और डिप्टी सीएम की दोनों कुर्सियों की मांग कर डाली थी. लेकिन चुनाव से पहले ही बीजेपी ने ये साफ कर दिया था कि मुख्यमंत्री की कुर्सी तो देवेंद्र फडणवीस होगी.

आदित्य ठाकरे के डिप्टी CM के सपना का क्या होगा!

अभी तक जो भी एग्जिट पोल सामने आए हैं, उसमें बीजेपी अपने दम पर सरकार बनाने से महज 3-4 सीटें ही दूर है, और जिस तरह 2014 के चुनाव में सिर्फ 122 सीटें होने के बाद भी बीजेपी शिवसेना के सामने नहीं झुकी थी. उससे एक बात तो साफ है कि सरकार बीजेपी की शर्तों पर ही चलेगी. वहीं कांग्रेस-एनसीपी को 72 से 90 सीटें मिलने का अनुमान है. अकेले शिवसेना के खाते में 57 से 70 मिलने का अनुमान है, जबकि बीजेपी के खाते में 109 से 124 सीटें जा सकती हैं.साफ है एग्जिट पोल के आंकड़े बीजेपी के पक्ष में हैं ऐसे में आदित्य ठाकरे का डिप्टी सीएम बनने का सपना फिलहाल तो सपना साबित होता दिख रहा है.

महाराष्ट्र में सोमवार को हुए विधानसभा चुनावों में करीब 63 फीसदी मतदान हुआ, जो 2014 के राज्य विधानसभा चुनावों में हुए 63.38 फीसदी मतदान के स्तर पर ही हैं. महाराष्ट्र में कुल आठ करोड़ 98 लाख 39 हजार 600 मतदाता हैं.

हरियाणा

अब बात करें हरियाणा की तो इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के अनुसार, इस बार हरियाणा में किसी पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है. बीजेपी और कांग्रेस में सीट ही नहीं, वोट शेयर में भी कांटे की टक्कर देखने को मिली. 90 सीटों वाले हरियाणा में बहुमत के लिए 46 सीटें जरूरी हैं, लेकिन सही तस्वीर 24 को ही नतीजों से सामने आएगी. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एक्जिट पोल के अनुसार, बीजेपी को 32 से 44 सीटें मिल सकती हैं. वहीं पिछले चुनाव में बीजेपी ने हरियाणा में 47 सीटें जीती थी, दूसरी ओर कांग्रेस को इस बार 30 से 42 सीटें मिल सकती हैं. पिछले चुनाव में कांग्रेस को महज 15 सीटें ही मिली थीं.

ये भी पढ़ें-Maharashtra Poll 2019: Union Minister Prakash Javedkar Says BJP Will Win
इस बार कांटे की टक्कर

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल के अनुसार, हरियाणा में इस बार दुष्यंत चौटाला की जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) को 6 से 10 सीटें मिलेंगी, जबकि अन्य को भी इतनी ही सीटें मिल सकती हैं. अगर वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी 33 फीसदी, कांग्रेस 32 फीसदी और जेजेपी को 14 फीसदी वोट शेयर मिलता दिख रहा है.

हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर सोमवार को मतदान हुआ, इस बार हरियाणा में 65.57 फीसदी वोट पड़े.लेकिन पिछली बार 2014 विधानसभा चुनाव में 76.13 फीसदी वोट के मुकाबले यह आंकड़ा कम है.

बरहाल हरियाणा-महाराष्ट्र में किसकी सरकार बनेगी ये कल साफ हो जाएगा कि जनता किसे अपना अगला सीएम सुनती है और सत्ता की चाबी उसके हाथों में थमाती है.

About the author

Tarun Phore

न मैं आस्तिक... न मैं नास्तिक...बातें करूं मैं Sarcastic...अपनी अलग दुनिया में मस्त... सवाल पूछना अच्छा लगता है, इसलिए नहीं पत्रकार हूं...इसलिए क्योंकि सवाल तुम्हें भेड़चाल से अलग बनाते है...तभी मैं हर मुद्दे पर बेबाक तरीके से तर्क रखता हूं...बाकि जजमेंटल बिल्कुल नहीं हूं...सोच को दबाता नहीं बल्कि उठाता हूं.

Follow

Advertisement

Log in

Forgot password?

Forgot password?

Enter your account data and we will send you a link to reset your password.

Your password reset link appears to be invalid or expired.

Log in

Privacy Policy